फैक्ट चेक: कोलकाता रेप-हत्या कांड को लेकर विरोध प्रदर्शन के नाम पर बांग्लादेश का वीडियो वायरल, जानें सच्चाई

कोलकाता रेप-हत्या कांड को लेकर विरोध प्रदर्शन के नाम पर बांग्लादेश का वीडियो वायरल, जानें सच्चाई
  • हाथ में मोमबत्ती लिए लोगों का वीडियो वायरल
  • शहीदों को दी गई थी श्रद्धांजलि
  • गूगल सर्च में सच्चाई आई सामने

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने मोमबत्ती जला रखी है और वो प्रदर्शन कर रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर लोगों का दावा है कि यह प्रदर्शन कोलकाता रेप-मर्डर केस की पीड़िता के लिए इंसाफ की मांग को लेकर हो रहा है। दरअसल, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 9 अगस्त को ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना सामने आई थी। इस घटना ने लोगों के मन में आक्रोश पैदा कर दिया था। देशभर में रेजिडेंट डॉक्टर्स ने धरना प्रदर्शन और कैंडल मार्च के जरिए पीड़िता के लिए न्याय की मांग की थी। इसी बीच सोशल मीडिया पर इसी मामले के नाम पर वीडियो वायरल की जा रही है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर धीरज कुमार ने 5 सितंबर 2024 को प्रदर्शन का वीडियो शेयर कर लिखा- कलकत्ता से कल रात का दृश्य है, बंगाल चल पड़ा है सत्य के रास्ते पर, बंगालियों का स्वाभिमान जाग चुका है, इस जनसैलाब के आगे दीदी के भ्रष्ट सिस्टम को नतमस्तक होना ही पड़ेगा।

क्या है वायरल वीडियो के पीछे की सच्चाई?

रिवर्स सर्च करने पर हमें ये वीडियो बांग्लादेशी सोशल मीडिया यूजर की टाइमलाइन पर मिला, जिसे अगस्त 2024 में डाला गया था। यहां से मिली जानकारी के मुताबिक, ये प्रदर्शन बांग्लादेश की राजधानी ढाका की वीडियो है। साथ ही, वीडियो क्रेडिट तमजीद इस्लाम जिहान को दिया गया था। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमें इस्लाम जिहान का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला। इस वीडियो को यहां 9 अगस्त 2024 को डाली गई थी। इस क्लिप को अपलोड कर लिखा था- “candlelight vigil Uttara” यह उत्तर बांग्लादेश के ढाका में एक जगह है।

साथ ही, हमने तमजीद इस्लाम जिहान का फेसबुक अकाउंट भी मिला। यहां पर भी वायरल वीडियो 9 अगस्त 2024 को अपलोड की गई थी।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, तमजीद इस्लाम का कहना है कि उन्होंने ये वीडियो 9 अगस्त 2024 को ढाका में बनाई थी। क्लिप में दिख रहे हजारों लोग शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए सेक्टर 3 क्लब ग्राउंड में जमा हुए थे।

यह भी पढ़े -बुलडोजर से ATM मशीन चुराने का वायरल वीडियो UP का नहीं, रिवर्स सर्च में पता चली बड़ी सच्चाई

Created On :   8 Sept 2024 8:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story